Tejeshwar Nanda  
45 Followers · 14 Following

लफ़्ज़ों में ज़िन्दगी तलाश लेता हूँ, असल ज़िन्दगी में लफ़्ज़ों की कीमत कहाँ रह गई है।
Joined 20 January 2018


लफ़्ज़ों में ज़िन्दगी तलाश लेता हूँ, असल ज़िन्दगी में लफ़्ज़ों की कीमत कहाँ रह गई है।
Joined 20 January 2018
26 APR AT 14:20

दीवार पर से उतरी हुई तस्वीरों के निशान,
मेरे टूटे हुए रिश्तों की दास्तान सुनाते हैं,
कभी उन जगहों को भरने की सोचूँ,
तो उन हट चुकीं तस्वीरों में क़ैद लम्हे याद आ जाते हैं,
ग़ैरों में कहाँ ये जुर्रत जो हमें दर्द दे सकें 'तेज',
ये ख़िताब तो सिर्फ़ अपनों के हिस्से आते हैं,
दिल टूटने से ज़्यादा ग़म, वादाख़िलाफ़ी देती है,
नासूर बनके वो झूठ इस लाश को चंद सांसें दे जाते हैं।

-


15 APR AT 2:51

तुम रूह में कुछ यूँ समा चुके हो मेरे,
तुम्हारा वजूद मेरी हर साँस में महसूस होता है,
मेरे अकेलेपन को तन्हाई कहता है ये ज़माना,
नासमझ नहीं समझ पाता कि,
मोहब्बत में कहाँ कोई तन्हा होता है,
हर किसी को बेशक नहीं मिलता जिस्मानी साथ उम्र भर का इस जहाँ में,
हम जैसे इश्क के हाफ़िज़ों को 'तेज',
यादों का साथ भी उसी शिद्दत के साथ क़बूल होता है।

-


13 APR AT 9:15

तेरे ख़यालों को रोंदने के मंसूबे लिए बैठा है ज़माना,
मग़र तुझे मुहब्बत करने वालों की शिद्दत देख 'तेज',
कई तूफान आए हैं पुरज़ोर पर छलका ना सके पैमाना।

-


29 FEB AT 20:43

आधे बिस्तर पे सोने की आदत हो गई मुझे। आधी जगह तुम जो लिया करती थी। वही, अपने अंदाज़ में, करवट लेकर। और मैं अपनी करवट को तुम्हारी करवट से, और अपनी सांसों को तुम्हारी सांसों से मिला, सो जाता तुमसे लिपटकर।

आदतन, आधे बिस्तर में सोने की आदत हो गई मुझे।
आधा बिस्तर खाली है। अब भी। और आधी ज़िन्दगी बाकी है जीने को। मैं अब भी करवट लेकर सोता हूं, आदतन। तुम्हारी जगह छोड़ रखी है, आदतन।

एक इंसान कैसे समूचे प्रेम से अचानक खाली जगह में तब्दील हो जाता है!

-


27 FEB AT 15:23

शाम होने का एहसास माँ की घर लौटने की प्यार भरी डांट से होता था। हैण्डपम्प से ठंडा पानी निकाल कर ना सिर्फ़ ख़ुद बल्कि पूरे आँगन को नहलाना, ये कहते हुए कि ये हमारा स्विमिंग पूल है। अमीरी का एहसास दिलाने को ये अठखेलियाँ काफ़ी थीं। रात को बिजली चले जाने पर पड़ोसियों के साथ अंताक्षरी खेलना और बिजली आने पर यूँ खुश होना मानों सबसे बड़ी मनोकामना पूरी हो चुकी हो। अब भी कभी जब पुरानी संदूक में से ये यादें बाहर आती हैं तो किसी परी कथा से कम नहीं लगतीं और मैं एक बार फ़िर, उस साइकिल पे स्कूल जाते हुए लड़के सा मासूम महसूस कर लेता हूँ।

-


16 FEB AT 1:52

आज एक अनजान शख़्स को एक अजीब चीज़ माँगते देखा मैंने। वो एक बड़ी सी मुस्कुराहट लिए सबको गले लगने को कह रहा था। ज़्यादातर लोग उसे पागल समझ आगे बढ़ते जा रहे थे, मगर जो रुके, उनसे वो इस गर्मजोशी से मिला जैसे कोई बरसों के बिछड़े से मिलता है। दो अनजानों को एक दूसरे की बाहों में मोम सा पिघलता देखा। कुछ तो इस कदर रोये मानों कबसे बिफरना रोके हुए हों। मेरी हिम्मत ही नहीं हुई कि मैं गाड़ी बढ़ा सकूँ। वहीँ बुत बना देखता रहा। इतनी दूर होते हुए भी उसकी वो गर्मजोशी से भरी झप्पी मुझे समेट ले गई। मैं बस उसे देखता हुआ आँसुओं के बीच मुस्कुरा दिया। हिम्मत की और एक्सैलेरेटर पर पाँव रखा, ख़ुश होता हुआ बढ़ चला कि अब भी इस दुनिया में उम्मीद बाक़ी है।

-


14 FEB AT 15:53

अपनी बातों से किसी के चेहरे पर मुस्कुराहट लाने में एक सुकून सा है। चंद पलों के लिए ही सही, वो शख़्स अपनी सारी जद्दोजहद भूल कर सिर्फ तुम्हारा हो जाता है। थकी हुई आँखों में वो चमक सी वापस आती देखना किसी सबाब से कम नहीं होता। इस दुनिया में जहाँ जंग के बहाने और दूसरों को ख़ुद से अलग साबित करने की पुरज़ोर कोशिशें आमादा हों, वहाँ कुछ मासूम हंसी से भरे लम्हे किसी के ज़हन में तुम्हारी याद छोड़ जाने को काफ़ी हैं।

-


5 JAN AT 0:14

I never thanked you for giving me that diary made of old parchment. I still write in it when I think of you. It gives my old ink pen another chance to breathe and flow. The sound of the pen against the paper while inking my thoughts just makes me feel all the emotions again and makes me smile. The cold weather invigorates me to keep writing and to make it all otherworldly, our favorite song comes up and I understand that you're still and will always be there around me to hug this devil with your warmth and innocence.

-


27 DEC 2023 AT 14:23

मौत लिए फिरता है आँखों में 'तेज',
इक तेरी याद है जो साँसों का तोहफ़ा दे जाती है।

-


14 DEC 2023 AT 0:22

The road is long and never ending. My Playlist never disappoints, unlike my thoughts. Every song no matter what genre or mood, has a story behind it. Meticulously chosen, justifying my borderline multiple personality issues and mood swings. The landscape around me changes every few miles and so do the people, keeping one thing intact, the journey we call life. No matter how treacherous the curves are, no matter how hard the winds blow or how dense the fog is, the rain washes everything away and gives a sense of peace after all storms, you just have to find the perfect track for everything!

-


Fetching Tejeshwar Nanda Quotes