(The way of yogi)
1 Followers · 2 Following

read more
Joined 26 December 2021


read more
Joined 26 December 2021
21 FEB 2022 AT 21:23


धनिया को मधुमेह नाशी माना जाता है। इसके सेवन से खून में इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित रहती है। धनिया त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

-


20 FEB 2022 AT 20:33

तुलसी (Basil)-
तुलसी में सिर्फ एंटी बैक्टीरियल गुण ही नहीं बल्कि एंटी इंफ्लामेट्री गुण भी होते हैं। इसके अलावा तुलसी में ऐसे कई कंपाउड पाए जाते हैं जो दिल के सेहत के लिए भी गुणकारी है। तुलसी में Eugenol और करक्यूमिन पाया जाता है जो दिल के सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।
अगर छाती में दर्द है तो तुलसी-अदरक का काढ़ा बनाकर उसमें शहद की बूंदे डाल कर पी लीजिए काफी फायदा करेगा।
L

-


20 FEB 2022 AT 7:49

हल्दी (Turmeric)-
हल्दी में दर्द निवारक गुण होते हैं।एंटी इंफ्लामेट्री दवा के रुप में इसे आयुर्वेद और चाइनीज मेडिसीन में भी इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी में पाए जाने वाले खास कंपाउड करक्यूमिन (Curcumin) में दर्द को चूसने वाले गुण होते हैं। यह दिल की सेहत के लिए भी गुणकारी है।
हल्दी को सबसे ज्यादा लोग गर्म दूध में डालकर पीते हैं।
दर्द वाले स्थान पर हल्दी का लेप भी लगाया जाता है।

-


19 FEB 2022 AT 17:01

लहसुन (Garlic)-
लहसुन को वंडर मेडिसीन कहा गया है जो हर तरह की बिमारियों में रामबाण का काम करता है। सेहत के लिए तो रामबाण है ही हार्ट के लिए तो सबसे ज्यादा लाभकारी है। लहसुन में कई तरह के विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, थियामिन, राइबोफ्लाविन, नियासिन और विटामिन सी का खजाना है।

-


16 FEB 2022 AT 7:20

सीने में दर्द हमेशा हार्ट अटैक का मामला नहीं होता, सीने या छाती में दर्द के और भी कई कारण हो सकते हैं, एसीडिटी, सर्दी, कफ, तनाव, गैस, बदहजमी और धूम्रपान से भी छाती में दर्द होती है।

-


13 FEB 2022 AT 21:13

देसी घी की पहचान के लिए हाथ को उल्टा करके रगड़ें। अगर घी में दाने आएं तो समझ जाएं यह नकली है।
एक चम्मच घी में चार-पांच बूंदें आयोडीन की मिलाएं। अगर रंग नीला हो जाता है तो घी के अंदर उबले आलू की मिलावट है।

-


12 FEB 2022 AT 20:11

एसिडिटी होने पर त्रिफला चूर्ण का प्रयोग करने से फायदा होता है। त्रिफला को दूध के साथ पीने से एसिडिटी समाप्त होती है।

-


11 FEB 2022 AT 19:26

धनिया की पत्तियों के कुचलकर इसकी 1 चम्मच मात्रा लेकर चुटकी भर हल्दी का चूर्ण मिलाकर चेहरे पर दिन में कम से कम 2 बार लगाएं। इससे मुंहासों की समस्या दूर होती है और यह ब्लैकहेड्स को भी हटाता है।

-


11 FEB 2022 AT 10:55

थोड़ा-सा ताजा हरा धनिया कुचलकर कर पानी में उबाल कर ठंडा होने के बाद मोटे कपड़े से छान कर शीशी में भर लें। इसकी दो बूंदें आंखों में टपकाने से आंखों में जलन, दर्द तथा आंख से पानी गिरना जैसी समस्याएं दूर होती हैं।

-


10 FEB 2022 AT 21:39

कोलेस्ट्राल पर नियंत्रण सुपारी से
भोजन के बाद कच्ची सुपारी 20 से 40 मिनट तक चबाएँ फिर मुँह साफ़ कर लें। सुपारी का रस लार के साथ मिलकर रक्त को पतला करने जैसा काम करता है। जिससे कोलेस्ट्राल में गिरावट आती है और रक्तचाप भी कम हो जाता है।

-


Fetching Quotes